Top 10 Spiritual Blogs India – Indian Spirituality Blogs

Rahul Yadav

Spiritual Blogs : दुनिया में हर एक इंसान को कोई ना कोई परेशानी हमेशा रहती है, फिर चाहे वह इंसान गरीब हो या अमीर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कोई पाने की चाह में दुखी रहता है कोई अधिक पाने की चाह में दुखी रहता है, लेकिन

आप इन सब से पीछा छुड़ा सकते हैं यदि आप अध्यात्मिक बन जाए। आध्यात्मिक क्या होता है ? आज हम आपको इंडिया के “Top 10 Spiritual Blogs” शेयर कर रहे हैं जहां से आप अपने आप को अध्यात्मिक यानी Spiritual बनाने के लिए तैयार कर सकते हैं।

Best Spiritual Blogs In India

खुद को अध्यात्मिक बनाना एक कड़ी परीक्षा की तरह है क्योंकि इसमें काफी समय लग सकता है और उसके लिए आपके पास सही जानकारी भी होनी चाहिए तभी आप खुद को Spiritual बनाने के लिए तैयार कर सकते हैं। अध्यात्मिक बनने की सही जानकारी पाने के लिए आप Best Spiritual Blogs को फॉलो कर सकते हैं।

  1. Vedantasociety

Blog : Vedantasociety.com
जब आध्यात्मिक के बारे में हम करते हैं तो उनमे भगवान का नाम जरूर आता हैं क्योंकि यह भगवान से मिलने का एक रास्ता भी है। जब इंसान अपने आप को अध्यात्मिक बनाने की बात करता है तो वह भगवान के उदाहरण को पढ़ता है क्योंकि जब आप Spirituality को गहराई से समझेंगे तब भगवान के सबसे बड़े उदाहरण पढ़ने को मिलेंगे। खुद को आध्यात्मिक बनाने के लिए यह ब्लॉग आप फॉलो कर सकते हैं।

  1. Vedicfeed

Blog : Vedicfeed.com
खुद को आध्यात्मिक बनाना एक कला है जिसे सीखने में काफी समय लग सकता है अध्यात्मिक बनाने के लिए यदि आप कोई सोर्स ढूंढ रहे हैं तो यह ब्लॉग एक अच्छा विकल्प है, जिसके माध्यम से आप Meditation, Listening, Spiritual, Music की परिभाषा अलग दी गयी है जो आपको दुनिया से परे रखने के लिए गाइड करती है।

  1. Atmanirvana.com

Blog : Atmanirvana.com
यदि आपने आध्यात्मिक के बारे में गहराई से पढ़ा होगा तो आपको यह पता होगा कि हिंदू धर्म में आध्यात्मिक बनाने के लिए आपके पास कई रास्ते हैं असल में आध्यात्मिक क्या है, यह कौन होते हैं ? उनकी परिभाषा जानने के लिए आप इस ब्लॉग पर को विजिट कर सकते हैं,

यदि आप खुद को आध्यात्मिक बनाने की बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो इस ब्लॉग के माध्यम से काफी कुछ सीख सकते हैं।

  1. The Mindful Word

Blog : TheMindfulWord.com
इस ब्लॉग पर आपको केवल अध्यात्मिक बनने के लिए नहीं बल्कि अपना शारीरिक और मानसिक विकास पर करने के लिए यह ब्लॉग प्रेरित करता है। मेडिटेशन हमारे जीवन का बहुत ही अहम पहलू है, लेकिन इसे कई लोग इग्नोर कर देते हैं और अपने जीवन में कभी अपना ते ही नहीं। यदि इंसान इसका एक बार इस्तेमाल कर लेता है, तब उसको अंदाजा होता है कि वह अब तक क्या खो रहा था।

  1. Offbeat Spirituality By Nitima Sood

Blog : OffbeatSpirituality.com

Spirituality को समझने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग मिल जाएंगे लेकिन यह भारत का काफी पॉपुलर Spirituality Blog जहां पर आध्यात्मिक बनने के कई तरीकों को शेयर किये गए है, आध्यात्मिक एक ऐसी कला है जिसमें इंसान पूरी तरह से उस काम में डूब जाता है। वह काम कोई भी हो उसमें पूरी तरह डूब जाने से इंसान आध्यात्मिक बन जाता है।

  1. Shrut-Sugya By Hansraj Sugya

Blog : ShrutSugya.com

जब आप खुद को आध्यात्मिक इंसान बनाने के लिए तैयारी करते हैं और अपने आप को भगवान से बात करने के लिए तैयार करते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि यह काफी गहराई वाला काम है आप इसे ऊपर मन से कभी नहीं कर सकते। इसकी सही गाइडेंस के लिए यह ब्लॉग एक अच्छी जगह है, जहां से आप आध्यात्मिक तो बन ही सकेंगे, साथ में जीवन में खुद का विकास करने के तरीके भी जान पाएंगे।

  1. Urban Yogi

Blog : UrbanYogi.com

इस ब्लॉग पर Meditation, Yoga, Traveling.,Music जैसे विषय पर आर्टिकल कवर किये जाते हैं यदि आप भी उनमे से एक है जो अपने आप को आध्यात्मिक बनाने की तैयारी कर रहे हैं और अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस ब्लॉग पर जान सकते हैं। यह भारत के पॉपुलर Spirituality Blog में से एक है, जो इंसान को अध्यात्मिक बनाने की शक्ति रखता है।

  1. Thespiritualindian

Blog : Thespiritualindian.com

यहाँ आध्यात्मिक बनने की कला को बहुत ही गहराई से समझाया गया है यदि आप से ध्यान से पढ़ेंगे तो आप इसमें डूब जाएंगे लोगो को spiritual बनने के लिए यह ब्लॉग प्रेरित करता है,

जब लोग आध्यात्मिक बन जाते हैं तो उस काम में डूब जाते हैं इसके पीछे क्या कारण है और यह प्रक्रिया कैसे होती है इसकी जानकारी आप इस ब्लॉग पर शेयर की गई हैं।

  1. Thesoulenergy.com

Blog : Thesoulenergy.com
आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो बहुत कम बोलते हैं लेकिन अपने आसपास में होने वाली एक्टिविटी को काफी ध्यान में रखते हैं ऐसा नहीं कि वह कम बुद्धिमान है ऐसे लोग अपने आसपास होने वाली प्रक्रिया को अपने दिमाग में रखते हैं और सोचते रहते हैं।

जो व्यक्ति अध्यात्मिक बन जाता है तो वह बहुत कम बोलता है और ध्यान में लीन रहता है। यह ब्लॉग इसी के बारे में आपको जानकारी देता है।

  1. Speakingtree

Blog : Speakingtree.in
आध्यात्मिक बनने की गाइड पाने के लिए यह ब्लॉग भारत का काफी पॉपुलर ब्लॉग बन चुका है जहां पर आप को अध्यात्मिक बनने के लिए तैयारी करवाई जाती है, यदि आप इसके बारे में पहली बार पढ़ रहे हैं फिर भी आप यहां पर इसके बारे में काफी कुछ जान पाएंगे जो बहुत ही सरल भाषा में आपको समझाया जाता है।

Last Words About Best Spiritual Blogs India

जब लोग खुद को अध्यात्मिक बनाने की बात करते हैं तो वह इनके अच्छे सोर्स नहीं जानते, हमारे इस पेज “Best Spiritual Blogs” पर विजिट कर सकते हैं और खुद को अध्यात्मिक बनाने की तैयारी कर सकते हैं, जो कि मानव को संसार से पूरा अलग कर देगी, जिससे इंसान को सुख और दुख का कोई एहसास नहीं होता।

About the author

Rahul Yadav is a Digital Marketer based out of New Delhi, India. I have built highly qualified, sustainable organic traffic channels, which continue to generate over millions visitors a year. More About ME

Leave a Comment