Rainbow Colours Names In Hindi & English – इंद्रधनुष के रंग

Rahul Yadav

Rainbow Colours Names : जब कभी हमारे क्षेत्र में वर्षा होती है और धूप रहती है तो आपने इंद्रधनुष को देखा होगा जो देखने में बहुत सुंदर प्रतीत होता है क्योंकि यह देखने में काफी रंगबिरंगा होता है। बच्चे Rainbow को देखकर बहुत खुश होते हैं। क्या आप जानते हैं Rainbow में कितने रंग होते हैं ? आज हम इस पेज के माध्यम से “Rainbow Colours Names In Hindi” पर इंद्रधनुष में शामिल सभी रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताने वाले हैं। 

Definition Of Rainbow :

ऐसा दिन जब हल्की वर्षा होती है और धूप भी निकली होती है तभी Rainbow निकलता है। Rainbow हमेशा सूर्य के ऑपोजिट साइड निकलता है। उदाहरण के लिए यदि सूरज पश्चिम दिशा की ओर है तो Rainbow पूरब की ओर निकलेगा। इंद्रधनुष में कुल 7 रंग होते हैं, जो देखने में काफी सुंदर दिखाई देता है। आइये जानते है Rainbow में कितने कलर होते हैं। 

Rainbow Colours Names In Hindi & English – इंद्रधनुष के रंग

nglishहिंदी
Redलाल
Orangeनारंगी
Yellowपीला
Greenहरा
Blueआसमानी
Indigoनीला
Violetबैगनी

Rainbow Colours क्रम के अनुसार

बैबैगनी
जाजामुनी
नीनीला
हरा
पीपीला
नानारंगी
लालाल

Conclusion : इंद्रधनुष में हमने 7 रंगों के नाम अंग्रेजी और हिंदी भाषा में आपके साथ शेयर किए हैं “Rainbow Ke Colours” को हमने क्रम में भी आपके साथ शेयर किया है, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं Rainbow में सबसे पहले और बाद में कौन से रंग होते हैं। 

FAQs About Rainbow Colours Names In Hindi & English :

Q1. इंद्रधनुष नाम कैसे पड़ा?

Ans : क्योंकि यह इंद्रधनुष की तरह दिखाई देता है। 

Q2. इंद्रधनुष में कुल कितने कलर होते हैं ?

Ans : सात रंग

Q3. इंद्रधनुष का पहला और अंतिम रंग कौन सा होता है ?

Ans : पहला रंग “बैंगनी” और अंतिम रंग “लाल” होता है। 

About the author

Rahul Yadav is a Digital Marketer based out of New Delhi, India. I have built highly qualified, sustainable organic traffic channels, which continue to generate over millions visitors a year. More About ME

Leave a Comment