नाशपाती खाने के 10 फायदे और नुकसान – Pears (Nashpati) Benefits and Side Effects in Hindi 

Rahul Yadav

एक मौसमी फल नाशपत्ति जो कि दिखने में कच्चे अमरूद की तरह होता है। हालांकि Pears ( Nashpati ) Benefits and Side Effects in Hindi के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है जिसके कारण यह फल दूसरे फलों की तरह लोकप्रिय नहीं है । मगर इसके फ़ायदे बहुत हैं ।

आज हम आपको  इस आर्टिकल में Pears ( Nashpati ) Benefits and Side Effects in Hindi  के बारे में विस्तार से बताएंगे । ताकि आप भी नाशपत्ती के स्वास्थ्य लाभ को जानकर इसका इस्तेमाल कर सके  । पूरा जानने के लिए लेख में अंत तक बने रहें 

Pears (Nashpati) Benefits and Side Effects in Hindi 1.डायबिटीज के लिये नाशपत्ती 

नाशपत्ती में पोटेशियम , विटामिन सी होता है जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है । अगर हम मधुमेह रोगियों के लिए   pears ( Nashapati ) Benefits की बात करें तो इसके नियमित सेवन से रक्त में शर्करा की मात्रा नियंत्रित होता है और इसका मुख्य कारण है नाशपत्ती में फाइबर की उपस्थिति।  इसके साथ साथ और भी विटामिन तथा खनिज पाए जाते है जो कि स्वस्थ जीवनशैली के लिए उपयुक्त है ।

2.कैंसर में फायदेमंद 

नाशपत्ती वैसे तो पेट के कैंसर में ज्यादा फायदेमंद फल है क्योंकि इसमें  हाइड्रोआक्सीनामिक तथा फाइबर पाया जाता है । जो पेट के कैंसर से बचाव करता है । इसमें पाए जाने वाले एंथोसाइनिन सभी प्रकार के कैंसर में बचाव करता है । ध्यान रहे यह फल कैंसर का इलाज नहीं है मगर इसके  बचाव के रुप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है ।

3. वजन कम करने में लाभदायक 

फाइबर भोजन को पचाने में महत्वपूर्ण तत्व है । क्योंकि वजन कम करने के लिए आपको अपने शरीर मे फैट जमा नहीं होने देना है । जब पाचन तंत्र सही तरीक़े से काम कर रहा होता है तो शरीर को जितना जरूरत है उतना अवशोषित करता है बाकी मल के रूप में बाहर निकाल देता है । जो कि पाचन का हिस्सा है इस वजह से नाशपत्ती वजन कम करने में  बहुत फायदेमंद है। 

4. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 

नाशपत्ती में विटामिन सी 12 % के आसपास होता है । नाशपत्ती का थोड़ा खट्टापन इसी विटामिन के कारण आता है ।शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण तत्व है । आप समझ ही गये होंगे फिर नाशपत्ती हमारे शरीर मे कैसे इम्युनिटी बढाने का कार्य करता है । 

5. पाचनतंत्र के लिए 

एक नाशपत्ती हमारे शरीर की जरूरत को 25% तक पूरा कर सकता है।  पाचन तंत्र के लिए फाइबर एक महत्वपूर्ण तत्व है । जो आंत में भोजन को लुब्रिकेशन प्रदान करता है । जिससे भोजन के पाचन में आसानी होती है । जिनको भी कब्ज की शिकायत हो उन्हें प्रतिदन नाशपत्ती का सेवन करना चाहिए। 

6. लिवर  में फायदेमंद 

कांटेदार नाशपत्ती लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है । नाशपत्ती हेपाटोप्रोटेक्टिव का प्राकृतिक श्रोत है जो लीवर को किसी भी तरह से कमजोर होने से बचाता है । अगर आप लीवर को मजबूत करना चाहते हैं आपको नाशपत्ती का फल प्रतिदिन  खाना चाहिए । 

7. त्वचा के लिए फायदेमंद 

नाशपत्ती त्वचा को मास्चराइजर करने का कार्य करता है । जो कि कील मुहांसे से बचाव करता है।  नाशपत्ती में आरब्यूटीन होता है जो त्वचा के रंगत को प्राकृतिक रूप देने का कार्य करता है । आप अपनी रंगत निखारने के लिए नाशपत्ती का फैश पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं । अगर नाशपत्ती को टमाटर के साथ मिला कर लगाया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है ।

8. बुखार में लाभदायक 

प्रत्यक्ष रूप से नाशपत्ती बुखार में सहायक तो नहीं है मग़र बुखार के समय मे शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करता है । नाशपत्ती में मौजूद विटामिन सी शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है जिससे शरीर खुद से बुखार के प्रति अपना एंटीबाडीज का विकास करता है जो कि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए अनिवार्य है। ।

9. सूजन से राहत 

नाशपत्ती में कैरोटीन और जियाजैंथिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है जो कि सूजन को कम करने के लिए प्रभावी तरीके से कार्य करता है । इसलिए हम इस फल को सूजन के लिए उपयोगी मानते हैं । 

10. हड्डियों को मजबूत करे  

अगर शरीर की हड्डियां कमजोर हो रही है । जोड़ों में दर्द हो तो नाशपत्ती से  इसको बहुत हद तक ठीक किया जा सकता है क्योंकि नाशपत्ती में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । और कैल्शियम का हड्डियों में कितना उपयोग है ये तो आप जानते ही होंगे ।

Uses 

  • आमतौर पर नाशपत्ती को सामान्यतः काट कर खाया जाता है ।
  • इसका जूस निकालकर भी पिया जा सकता है 
  • नाशपत्ती का मुरब्बे या अचार के रूप में कुछ कुछ जगह इस्तेमाल किया जाता है ।
  • नाशपत्ती को काला नमक के साथ भी उपयोग किया जा सकता है ।

 Side Effects 

  • नाशपत्ती को छिलके के साथ पर पाचन से सम्बंधित तकलीफें हो सकती है ।
  • अगर नाशपत्ती का सेवन आपके लिए एक्स्ट्रा कैलोरी जमा कर रहा हो तो यह वजन बढ़ा सकता है आपकी 
  • नाशपत्ती के सेवन से कभी कभी एलर्जी होने की खतरा होता है ।

निष्कर्ष 

अगर आप अभी तक नाशपत्ती सिर्फ स्वाद के लिए खा रहे थे । तो आप  Pears  ( Nashpati ) Benefits and Side Effects in Hindi के बारे मे पढ़कर इसके स्वास्थ्य लाभ को भी समझ गए होंगे । उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी है। 

About the author

Rahul Yadav is a Digital Marketer based out of New Delhi, India. I have built highly qualified, sustainable organic traffic channels, which continue to generate over millions visitors a year. More About ME

Leave a Comment