Free MS Office Course Scope, Jobs Placement, Sallary

Rahul Yadav

Microsoft Office Course : माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सॉफ्टवेयर से बहुत से कार्य को किया जा सकता है और यह बहुत तेज है और एक्यूरेट होता है इसलिए इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। 

यदि आपको Microsoft Office पूरा आता है तो आपके लिए नौकरी के लिए बहुत जगह है, जहां आप अपना करियर बना सकते हैं। हम उन सभी स्टूडेंट के लिए जो ऑफिस में वर्क करना चाहते हैं उनके लिए यह Free Microsoft Office Course In Hindi दे रहे हैं, जिससे वह ऑफिस के कार्यों में एक्सपर्ट हो सकते हैं। 

Microsoft Office Definition

Microsoft Office एक Suite है जिसमें कई तरह के सॉफ्टवेयर मौजूद होते हैं जैसे Microsoft Excel, Microsoft PowerPoint, Microsoft Outlook आदि। 

यह सभी माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर ऑफिस के कार्यों को करने में अच्छे माने जाते हैं, इसमें Microsoft Excel ऑफिस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला एक सॉफ्टवेयर है, आज इस कोर्स Microsoft Office के सभी सॉफ्टवेयर को चलाने की ट्रेनिंग देंगे। 

Microsoft Office Course In Hindi :

जिनको Microsoft Office के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है वह लोग भी यहां से शुरू कर सकते हैं, Microsoft Office में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी ऑप्शन के बारे में हम गहरी जानकारी देते हैं, यदि आप 

ऑफिस वर्क में रुचि रखते हैं, तो आपको Microsoft Office के सारे बेसिक सॉफ्टवेयर आने ही चाहिए तभी, आप उसे आगे कैरियर के रूप में ले सकते हैं। 

ऑफिस के कार्य में पूर्ण होने के लिए “Free Microsoft Office Course Online” आपकी पूरी मदद करेगा। कुछ लोगों का यह सवाल रहता है कि यह कोर्स किन-किन लोगों के लिए है। 

Who Is This Course For :

  • Students, Teachers Or Researchers
  • Data Entry Operators
  • Content Writers
  • Proofreaders
  • Business & Corporate Sector Employees
  • Engineers & Auditors
  • Data Scientists & Data Analysts

Microsoft Office Course Overview : 

1)Microsoft Word Course 

Description : माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सहायता से टेक्स्ट डॉक्यूमेंट तैयार कर सकते हैं या डिजाइन कर सकते हैं इससे किसी तरह का रिज्यूम भी बना सकते हैं टेक्स्ट को एडिट करना, उन्हें फॉर्मेट देना यह सब काम आप कर सकते है। 

2) Microsoft Excel Course 

Description : माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक Spreadsheet है जिसकी मदद से फार्मूले लगाकर, केवल कुछ क्लिक में जोड़ सकते हैं, घटा सकते हैं और परसेंटेज आदि निकाल सकते हैं। 

3) Microsoft PowerPoint Course

Description : माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है, जिसकी मदद से कोई भी एनिमेशन वीडियो बना सकते हैं, एनिमेशन वीडियो या टेक्स्ट को अपनी मर्जी से डिजाइन करके एनिमेट कर सकते हैं, प्रेजेंटेशन के लिए यह सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है। 

4) Microsoft Access Course 

Description : माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस की सहायता से किसी भी तरह का डाटा फाइल तैयार कर सकते हैं यह फ्रंटें एंड बैकऐंड दोनों रूप में काम करता है, यह चलाने में बहुत आसान और तेज है। 

5) Microsoft Outlook Course 

Description : Microsoft Outlook का इस्तेमाल ईमेल भेजने और रिसीव करने के लिए किया जाता है। यह पर्सनल इंफॉर्मेशन मैनेजर है। इसमें यूजर अपने डाटा आदि को स्टोर करके रख सकता है और आगे शेयर कर सकता है। 

6) Microsoft Publisher Course 

Description : माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल Layout डिजाइनिंग के लिए किया जाता है, इसमें आपको बहुत सारे फ्री टेंप्लेट मिल जाते हैं जिसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं और डिजाइन कर सकते हैं। 

Career In MS Office Course :

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि सभी ऑफिस वाले कार्य तेजी से करना चाहते हैं और वह एक्यूरेट डाटा भी चाहते है इसके लिए Microsoft 

Office का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प है, Ms Office चलाने में बहुत आसान और सीखने में भी आसान है, इसलिए इनकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है। 

Microsoft Office केवल ऑफिस के कार्यो नहीं बल्कि, अपनी कुशलता के लिए भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

MS Office Course : Jobs Placement 

  • Applications support engineer 
  • Computer Technician 
  • Data Entry Operator 
  • Application Support Executive 
  • BPO Executive 
  • Back Office Executive 
  • Computer Operator 
  • Clerk
  • Systems Officer 
  • Computer Operator

Conclusion : यदि आप ऑफिस के कार्य में रुचि रखते हैं तो आपको यह “Free Ms Office Course In Hindi” ज्वाइन कर लेना चाहिए और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी सॉफ्टवेयर Excel, PowerPoint, Outlook सीख लेना चाहिए, जो आपको करियर में काफी सहायता कर सकती हैं। 

FAQs About Microsoft Office Course :

Q1. भारत में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का क्या भविष्य है ?

Ans :  Microsoft Office की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

Q2. Ms Office चलाना कहां से सीखे ?

Ans : Rasbhari पर आप Ms Office के सभी सॉफ्टवेयर फ्री में चलाना सीख सकते हैं। 

Q3. क्या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में करियर बना सकते हैं ?

Ans : जी बिल्कुल, आप Microsoft Office सीख कर अपना भविष्य बना सकते हैं। 

About the author

Rahul Yadav is a Digital Marketer based out of New Delhi, India. I have built highly qualified, sustainable organic traffic channels, which continue to generate over millions visitors a year. More About ME

Leave a Comment