Manipur district in Hindi

Rahul Yadav

आज के इस लेख में हम आपको मणिपुर के सभी जिलों के नाम बताने वाले हैं साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि मणिपुर की पापुलेशन कितनी है इसकी राजधानी क्या है मणिपुर में कौन सी भाषाएं बोली जाती है यहां का रहन-सहन क्या है आदि तो यदि आप भी मणिपुर के बारे में कुछ नहीं जानकारी पाना चाहते हैं तो इसलिए को अंत तक अवश्य पढ़ें लेकिन Manipur district in Hindi के बारे में जाने से पहले हम मणिपुर के इतिहास पर नजर डालते हैं और जानते हैं कि मणिपुर की स्थापना कब की गई थी और यह भारत के किस ओर स्थित है तो चलिए बिना समय गवाएं एस इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं।

मणिपुरकाइतिहास

भारत में क्षेत्रफल के अनुसार यदि देखा जाए तो मणिपुर 23 वा भारत का सबसे बड़ा राज्य है और यदि जनसंख्या के हिसाब से देखा जाए तो भी मणिपुर भारत का 23 वा सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। मणिपुर भारत का ही एक राज्य है, जो कि भारत के पूर्व में स्थित है। इस राज्य के उत्तर में असम दक्षिण में मिजोरम पूर्व में नागालैंड और पश्चिमी क्षेत्र में त्रिपुरा और मेघालय है इसके अलावा पूर्व में दक्षिण पूर्व एशिया का देश मयमार से मणिपुर गिरा हुआ है इसके अलावा मणिपुर भारत के अन्य पांच राज्यों से भी पूरी तरह से घिरा हुआ है।

इतिहास के अनुसार मणिपुर राज्य 21 सितंबर 949 में हुई विलेज संधि के एक महीने बाद यानी कि 15 अक्टूबर 1940 9 को भारत का एक अंग बना था इसकी राजधानी इंफाल है और इस राज्य का क्षेत्रफल करीबन 22300 47 वर्ग किलोमीटर है इसके अलावा मणिपुर में करीबन 14 जिले शामिल है। संस्कृत में मणिपुर राज्य का नाम माया पूरा है जिसका अर्थ है मायाले औषधि और जड़ी बूटी का जड़ इसके अलावा कहा जाता है, कि मणिपुरी एक ऐसा शब्द है जो कि राजा के शीर्षक से लिया गया है जिन का शीर्षक था ना पाई याला जो कि एक प्रकार का जड़ी-बूटी है जिसमें पत्ती और जड़े शामिल होते हैं जिनसे औषधीय बनाई जाती है।

पर्यटन

मणिपुर भारत का एक खूबसूरत राज्य में से एक है। इसकी खूबसूरती टूरिज्म को अपनी ओर आकर्षित करती है। भारत के राज्य यानी मणिपुर को भारत के स्विट्जरलैंड के नाम से भी पहचाना जाता है। यदि घूमने के लिहाज से देखा जाए तो मणिपुर बहुत ही शानदार राज्य में से एक है। यहां घूमने के लिए कई आकर्षक स्थान मौजूद है, जिनमें शहीद मीनार, गोविंद जी का मंदिर, पुराना महल, विष्णुपुर और संग्रहालय जैसी जगह शामिल है।

इन सबके अलावा मणिपुर में भाला नृत्य दुनियाभर में प्रसिद्ध है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से टूरिज्म यहां आते हैं। इन सबके अलावा यहां की तलवारबाजी और कुश्ती भी लोगों को बेहद पसंद आती है। हम यहां आपको मणिपुर के कुछ खूबसूरत और लोकप्रिय पर्यटन क्षेत्रों के नाम बता रहे हैं, जिनमें मणिपुर का इंफाल शहर, मणिपुर में चंदेल, थौबल, सेनापति, तामेंगलांग, एंड्रो आदि जगहें  शामिल है।  यह घूमने के लिए सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है, जो दुनिया भर के पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

Manipur district name in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया मणिपुर में कुल 16 जिले शामिल है। जिनमें ग्रामीण क्षेत्र 22,147.50 किलोमीटर है और शहरी क्षेत्र करीबन 179.50 किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या लगभग 28,55,794 है। आज हम यहां नीचे मणिपुर के उन 16 जिलों के नाम उनके मुख्यालय और क्षेत्रफल के साथ बताने वाले हैं।

S. No. जिलों के नाम मुख्यालय क्षेत्रफल (किलोमीटर)
1.बिश्नुपुरबिश्नुपुर496
2.चंदेलचंदेल3,317
3.छुरछंदपुरछुरछंदपुर4,574
4.इंफाल पूर्वपोरोमपट710
5.इंफाल पश्चिमलम्फेलपत519
6.जिरीबामजिरीबाम232
7.काकचिंगकाकचिंग
8.कामजोंगकामजोंग2,000
9.कांगपोकपीकांगपोकपी
10.नोनीनोनी
11.फेरज़ावलीफेरज़ावली2,285
12.सेनापतिसेनापति3,269
13.तामेंगलांगतामेंगलांग4,391
14.टेंग्नौपालटेंग्नौपाल
15.थौबलथौबल514
16.उखरूलउखरूल4,547

FAQ

• मणिपुर में कितने जिले हैं ?

मणिपुर में कुल 16 जिले हैं।

• मणिपुर का सबसे बड़ा जिला कौन सा है ?

मणिपुर का सबसे बड़ा जिला इंफाल है।

•मणिपुर का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

 मणिपुर का सबसे छोटा जिला जिरीबाम है।

• मणिपुर की राजधानी क्या है ?

मणिपुर की राजधानी इंफाल है।

• मणिपुर के निवासी किस जनजाति के हैं ?

मणिपुर के निवासी मितई जनजाति के हैं।

• मणिपुर में कौन सी भाषा बोली जाती है ?

मणिपुर में मणिपुरी भाषा कहीं जाती है।

• मणिपुर का प्राचीन नाम क्या है ?

मणिपुर को प्राचीन समय में कंलैपाक के नाम से जाना जाता था।

• मणिपुर का शाब्दिक अर्थ क्या है?

 यदि शाब्दिक अर्थ की बात की जाए तो मणिपुर को आभूषणों की भूमि कहा जाता है।

• मणिपुर का क्षेत्रफल क्या है?

इस राज्य का क्षेत्रफल 22,347 वर्ग किलोमीटर है।

•  यह राज्य भारत के किस दिशा में स्थित है ?

यह राज्य भारत के पूर्वोत्तर दिशा में स्थित है।

• विधानसभा सीट कितनी है?

 मणिपुर में विधानसभा सीट 60 है।

• Lok sabha ki seat kitni hai

मणिपुर में लोक सभा सीट 2 है।

• मणिपुर की साक्षरता दर कितनी है ?

मणिपुर की साक्षरता दर 76.94% है।

निष्कर्ष

आज का यह लेख हम यहीं पर समाप्त करते हैं। उम्मीद करते हैं  Manipur district in Hindi नमक इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। हमने आज के इस लेख में आपको भारत के सबसे खूबसूरत राज्य मणिपुर के बारे में जानकारी प्रदान की है। साथ ही हमने मणिपुर में स्थित कुल 16 राज्यों के नाम उनके क्षेत्रफल साथ आपको बताया है। साथ ही हमने मणिपुर के पर्यटन स्थलों के बारे में भी जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं, आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको इस विषय से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए तो हमें आप कमेंट के द्वारा बता सकते हैं।

About the author

Rahul Yadav is a Digital Marketer based out of New Delhi, India. I have built highly qualified, sustainable organic traffic channels, which continue to generate over millions visitors a year. More About ME

Leave a Comment